इंस्टाग्राम फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं? Tips to Gain Instagram Followers in Hindi

Instagram Followers Kaise Badhaye

आज के इस लेख में हम जानेंगे इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं? दोस्तो इस समय सोशल मीडिया का दौर चल रहा है और लोग इन प्लेटफॉर्म पर बहुत एक्टिव रहते है। ऐसे ही एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर बहुत से लोग फ़ोटो और वीडियो शेयर करके सेलिब्रिटी बन गए है। यदि आपने भी नया इंस्टाग्राम प्रोफाइल बनाया है और जानना चाहते हो की इस फ़ोटो और वीडियो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं तो इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़िए।

इंस्टाग्राम फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं ?

दोस्तों इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाना और बहुत से लोगो को आकर्षित करना आसान काम नही है उसके लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है और हार्ड वर्क के साथ स्मार्ट वर्क भी करना पड़ता है। यंहा पर हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बहुत तेजी से बढ़ा सकेंगे।

इंस्टाग्राम पर अच्छी क्वालिटी का कंटेंट बनाये और शेयर करे।

दोस्तो आपने यह बात तो सुनी ही होगी की कंटेंट इज किंग यही बात इंस्टाग्राम पर भी लागू होती है। ऐसी चीजें शेयर करे जो लोगो को आकर्षित करे और लोग उन्हें देखना पसंद करें। अपने पर्सनल इंस्टाग्राम अकॉउंट जंहा पर आप अपनी फोटो शेयर करते है। ऐसी फ़ोटो अपलोड करें जो साफ सुथरी हो और फ़ोटो का बैकग्राउंड अच्छा हो जिससे लोग उसको देख कर लाइक करे जितने अधिक लाइक होंगे उतने ही अधिक लोगो तक आपके पोस्ट की पहुँच बढ़ेगी और इंस्टाग्राम पर आपके फॉलोवर्स भी बढेंगे। Instagram Reels पर वीडियो भी अपलोड किया करे वीडियो को अच्छे से शूट और एडिट करे यदि आपके वीडियो में दम हुआ तो आप रातों रात स्टार भी बन सकते है। बहुत से लोगो का पहला वीडियो ही वायरल हो जाता है। अच्छा कंटेंट बनाने से आपके पोस्ट को अधिक लोग देखेंगे और शेयर करेंगे इससे आपके इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स तेजी से बढेंगे।

पोस्ट के लिए सही हैश टैग का प्रयोग करे

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढाने के लिए पोस्ट से सम्बंधित सही हैशटैग का हमेशा प्रयोग करे। भले ही आपने बहुत अच्छा कंटेंट बनाया हो फ़ोटो या वीडियो शूट किया हो लेकिन यदि उसे इंस्टाग्राम पर अधिक लोगो तक पहुचाने के लिए आपको सही और अपनी पोस्ट से रिलेटेड हैश टैग का प्रयोग करना ही पड़ेगा। इस बात का विशेष ध्यान रखे पोस्ट शेयर करने से पहले उसमें अपनी पोस्ट से संबंधित 5 से 10 हैश टैग अवश्य लगाए। इससे आपकी पोस्ट ऐसे लोगो तक पहुचेगी जो आपकी पोस्ट को लाइक और फॉलो कर सकते है।

दूसरे लोगो को फॉलो करें

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका अपने जैसे कम फॉलोवर्स वाले दूसरे लोगो को फॉलो करना है। दूसरे लोगो को फॉलो करने से वह भी हमारे एकाउंट को चेक करते है। आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल में दम होने पर वह आपको बदले में फॉलो कर सकते है। एक दिन में या एक ही समय पर बहुत से लोगो को फॉलो या अनफॉलो मत करे वरना इंस्टाग्राम पर आपको ब्लॉक कर दिया जाएगा।

सही समय पर पोस्ट करे

इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर करने का सबसे सही समय दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक का होता है। कोई भी काम हो सही समय पर करने से ही उसका फल मिलता है। इंडिया में वैसे तो लोग सोशल मीडिया पर हमेशा एक्टिव रहते है लेकिन 2 से 5 बजे के बीच अधिक एक्टिव रहते है ऐसा रिसर्च में पाया गया है तो हमेशा कोशिश करे कि इसी समय पर आप अपनी फोटो या वीडियो शेयर करे इससे लोग आपकी पोस्ट को अधिक देखेंगे और आपके इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ेंगे।

इंस्टाग्राम पर रेगुलर पोस्ट करे

फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए प्रतिदिन अच्छी- अच्छी फ़ोटो , वीडियो या पोस्ट इंस्टाग्राम पर शेयर करे। रेगुलर पोस्ट करने से लोगो को बांधे रहने में मदद मिलती है और आपकी पोस्ट भी अधिक लोगो तक पहुँचती है। कोशिश करे प्रतिदिन एक अच्छी सी पोस्ट शेयर करे यदि एक से अधिक कर सकते है तब और भी अच्छा है लेकिन क्वालिटी से समझौता ना करे।

अन्य सोशल मीडिया प्रोफाइल से इंस्टाग्राम को लिंक करे।

अपने फेसबुक एकाउंट से इंस्टाग्राम को लिंक करे औऱ पोस्ट करके अपने प्रोफाइल के बारे में जानकारी शेयर करे और लोगो से फॉलो करने के लिए कहे। यूट्यूब पर चैनल है तो वीडियो अपलोड करते समय डिस्क्रिप्शन में अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल का लिंक जरूर दे।

अपनी प्रोफाइल का विज्ञापन देकर प्रचार करे।

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स तेजी से बढ़ाने के लिए आप विज्ञापन का भी सहारा ले सकते है। थोड़े पैसे खर्च करके बहुत से फॉलोवर्स प्राप्त कर सकते है। इंस्टाग्राम आपको विज्ञापन देकर अपनी प्रोफाइल का प्रचार करने का ऑप्शन भी देता है। इंस्टाग्राम पर विज्ञापन के लिए आप पेटीएम या फिर UPI के माध्यम से आसानी से भुगतान कर सकते है। 

दोस्तो इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट और एप्प्स है जो फॉलोवर्स बढ़ाने का दावा करती है लेकिन मैं उनकी सलाह नही दूंगा क्योंकि कुछ तो सही है लेकिन अधिकतर फेक है और उनसे जो फॉलोवर्स बढ़ते है उनसे भी आपको कोई फायदा होने वाला नही होता है क्योंकि उनमें से ज्यादातर आप हमें फॉलो करें हम आपको फॉलो करें वाले होते है उनका आप के कंटेंट से कोई मतलब नही होता है। 

दोस्तो कोई काम रातों-रात नही होता है उसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है। उम्मीद करता हूँ ये पोस्ट पढ़कर आप सीख गए होंगे कि इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं। यंहा पर बताए गए ट्रिक्स का अधिकतर लोग अपने फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते है। 

ये भी पढ़े:-

Previous Post Next Post